नील स्वर्ग

नील स्वर्ग
प्रकृति हर रंग में खूबसूरत होती है , हरी, पीली , लाल या फिर नीली

Friday, March 9, 2012

राहुल गाँधी बनाम अखिलेश यादव

पिछले दिनों हुए उत्तर प्रदेश विधान सभा के चुनावों के नतीजों ने एक बहुत ही दिलचस्प तुलनात्मक पिटारा खोल दिया . कांग्रेस पार्टी के मुख्य प्रचारक थे उनके स्टार - श्री राहुल गाँधी , जिसे सारा देश जानता है युवा नेता के रूप में . और दूसरी तरफ थे अखिलेश यादव जिन्हें उत्तर प्रदेश की जनता जरूर जानती है लेकिन राष्ट्रीय स्तर पर उन्हें कोई नहीं जानता था . लेकिन जब चुनाव के नतीजे आये , तो जो हीरो थे वो जीरो बन गए और एक अनजान युवक पूरे देश का हीरो बन गया .इस लेख में मैं तुलना करूंगा दोनों युवा नेताओं की .



राहुल गाँधी का जन्म हुआ १९ जून १९७० को , देश के सबसे बड़े राजनैतिक घराने में - भारत के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गाँधी के पुत्र , पूर्वतर  प्रधानमंत्री इंदिरा गाँधी के पौत्र   और देश के पूर्वतम   प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरु के वंशज के रूप में . उनकी माँ सोनिया गाँधी आज देश की सबसे बड़ी पार्टी कांग्रेस पार्टी की अध्यक्ष हैं . उनकी तुलना में अखिलेश यादव एक क्षेत्रीय पार्टी के अध्यक्ष श्री मुलायम सिंह यादव के पुत्र के रूप में पैदा हुए - १ जुलाई १९७३ के दिन . यानी अखिलेश यादव राजीव गाँधी से करीब ३ साल छोटे हैं . राजीव जैसे  चमकदार परिवार की जगह उनकी प्रष्ठभूमि में है एक जमीन से जुडी हुई राजनैतिक हस्ती - उनके पिता .












राहुल की शिक्षा दीक्षा देश  और विदेश के सर्वश्रेष्ठ स्कूलों और कोलेजों में हुई .स्कूली शिक्षा शुरू हुई दिल्ली के सेंट कोलंबस में , वहां से चले गए दून स्कूल में , कोलेज की पढाई पहले सेंट स्टीफन  कोलेज और फिर विख्यात हार्वर्ड यूनिवर्सिटी से ग्रजुएसन पूरा किया . कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी के ट्रिनिटी कोलेज से फिलोसफी में मास्टर की डिग्री प्राप्त की .अखिलेश की स्कूली पढाई हुई धौलपुर मिलिटरी स्कूल से , कोलेज की पढाई मैसूर यूनिवर्सिटी और फिर सिडनी यूनिवर्सिटी से हुई .




राहुल से ३ साल छोटे होने के बावजूद अखिलेश का राजनैतिक कैरिअर शुरू हुआ वर्ष २००० में जब वो पहली बार एक एम् पी के रूप में चुने गए , जबकि राहुल गाँधी २००४ में अपने पिता के  राजनैतिक  क्षेत्र से चुन कर आये एम् पी के रूप में .


 राहुल की व्यक्तिगत जिंदगी एक बहुत बड़ा विषय है खोजी पत्रकारों के लिए . आज ४२ साल की उम्र में भी राहुल ने विवाह नहीं किया . उनकी एक कोलंबियन गर्ल फ्रेंड वेरोनिका के साथ उनकी तस्वीरें मिडिया में आती रही है .  अपने पिता की तरह शायद एक विदेशी महिला से विवाह करना उनके राजनैतिक करिअर के लिए उचित न हो - हो सकता है की इसी बात के चलते राहुल ने विवाह नहीं किया . अखिलेश मात्र विवाहित ही नहीं बल्कि तीन बच्चों के पिता  है . पत्नी डिम्पल तथा उनके तीन बच्चे - अदिति , टीना और अर्जुन उनके पारिवारिक व्यक्ति होने का प्रमाण हैं .





सबसे मूलभूत अंतर है की राहुल एक नेता से ज्यादा एक कलाकार लगते हैं ; सीन के अनुसार कपडे पहनते हैं , दाढ़ी बढ़ाते हैं और डायलोग बोलते हैं . उनका भारत प्रेम एक दिखावा सा लगता है . गाँव में दलित के घर जाकर खाना , आम आदमियों के बीच बैठ कर चर्चा करना - सब कुछ मिडिया में दिखाने के सीन हैं . अखिलेश शुरू से मिडिया से दूर  आम आदमियों के बीच में आम आदमी की तरह रहें हैं . समाजवादी पार्टी के कार्यकर्त्ता उन्हें अपने अध्यक्ष का पुत्र होने के नाते किसी राजकुमार की तरह नहीं देखते , बल्कि अपने ही एक भाई जैसा सन्मान देते रहें हैं . अखिलेश ने भी कभी अपने विशेष होने की कोशिश नहीं जताई  . नेता के अन्दर सबसे महत्वपूर्ण गुण होता  है उसका ग्रास रूट यानी जड़ से जुड़ा होना .



उभरते हुए नेताओं को सही मार्गदर्शन की आवश्यकता होती है . अखिलेश के गुरु रहे उसके पिता मुलायम सिंह यादव , जिन्होंने उसे उत्तर प्रदेश की राजनैतिक मानसिकता से पूरी तरह परिचित कराया ; राहुल का दुर्भाग्य  रहा के उन्हें दिग्विजय सिंह के रूप में  एक ऐसा व्यक्ति राजनैतिक गुरु के रूप में मिला , जिसकी अपनी छवि पूरे देश में हास्यास्पद है . दिग्विजय के बयान उन्हें हमेशा  चर्चा  में रखते रहें हैं , लेकिन गलत प्रसिद्धि  के साथ . लोगों का कहना है की दिग्गी जब भी मिडिया में मुह खोलते हैं - कांग्रेस के १० - २० हजार वोट ले  डूबते हैं .


कांग्रेस के अन्दर प्रचलित चमचावाद ने राहुल को बिना किसी वजह देश का भावी प्रधानमंत्री घोषित कर रखा है . चमचों को  इस बात की जरा भी फ़िक्र नहीं की पूरा देश राहुल की योग्यता के बारे में क्या सोचता है . सोनिया जी को खुश करने के लिए राहुल और प्रियंका को देश का भविष्य बताने में कांग्रेसी नेता कोई कसर  नहीं छोड़ते . ख़ास बात तो ये है , जो नेता समझदार हैं , वो भी इन बातों का खंडन नहीं करते . ये सोच ही भविष्य में कांग्रेस के पतन का कारण बनेगी .

 इसके विपरीत जब पूरा देश ये अटकले लगा रहा है की यु पी के  मुख्य मंत्री का पद अखिलेश यादव को मिलना चाहिए , तो बिना क्षण भर को भी विचलित हुए अखिलेश मिडिया से कहते हैं कि पूरी पार्टी चाहती है नेताजी       ( उनके पिता मुलायम सिंह यादव ) ही यह पद संभालें . इसका सबसे बड़ा कारण है कि न ही समाजवादी पार्टी झूठे परिवारवाद की पोषक है और न ही मुलायम सिंह ने ऐसी चापलूसी को सराहा है .  राहुल की तुलना में अखिलेश एक बहुत समझदार और धरती से जुड़े हुए व्यक्ति हैं .


और अंतिम तुलना सामने आती है यु पी चुनाव के नतीजों के बाद . मार्च ६ की  सुबह से जो रुझान टी वी पर आने शुरू हुए उससे लगने लगा कि कांग्रेस की  स्थिति बहुत ख़राब और समाजवादी  पार्टी की स्थिति बहुत मजबूत है . शाम तक राहुल का कहीं अता पता नहीं था . यू पी का पूरा  चुनाव राहुल के नेतृत्व में हुआ . चुनाव के दौरान पार्टी की और से जो कहना था सब राहुल ने कहा, बड़े बड़े आश्वाशन दिए ,   लेकिन हार स्वीकार करने के लिए राहुल की जगह कांग्रेस की पूरी फ़ौज मिडिया में आ गयी - ये कहने के लिए नहीं कि हम अपनी हार स्वीकार करते हैं ; बल्कि इस बात का  ढिंढोरा पीटने के लिए इस हार का राहुल गाँधी से कोई लेना देना नहीं ; दोष का ठीकरा   अपने यू पी के संगठन  के सर पर फोड़ने के लिए . लेकिन जब मिडिया का दबाव बराबर बना रहा, तब पहले दिग्गी और फिर राहुल मिडिया के सामने आये और अपनी जिम्मेवारी स्वीकार की . इसके विपरीत अखिलेश ने इस विराट जीत को अपनी जबरदस्त मेहनत के बावजूद अपनी   पार्टी के कार्यकर्ताओं की जीत बताया . मिडिया के बार बार उकसाने पर भी उन्होंने एक बार भी ये स्वीकार नहीं किया वो कहीं भी मुख्यमंत्री बनने की दौड़ में शामिल हैं .


राहुल और अखिलेश देश के युवा नेतृत्व के दो चेहरे हैं . राहुल देश के शहरों में तो अपने सुदर्शन व्यक्तित्व के कारण  लोकप्रिय हो सकते हैं लेकिन भारत का गाँव उन्हें अपने बीच का आदमी नहीं मानता ; अखिलेश अपने सहज व्यवहार के कारण पूरे देश के नेता बनने का गुण रखते हैं . एक तरफ जहाँ राहुल आगे बढ़ने की जल्दी में ये भूल जाते हैं की उनकी पार्टी के वयोवृद्ध प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह एक सम्मानित नेता हैं ; वहीँ अखिलेश अपने आप को अपनी पार्टी के सिपाही के रूप में ही देखना पसंद करते हैं .


देश सब कुछ देखता है . कम से कम वर्तमान स्थिति राहुल के भविष्य के लिए बहुत अच्छी नहीं है .यु पी को देश की प्रतिक्रिया का एक सही नमूना मानते हुए , ऐसे में कांग्रेस पार्टी को भी धरातल पर आकर राहुल गाँधी को देश का भावी प्रधानमंत्री बताने की बकवास छोड़ देनी चाहिए .






No comments:

Post a Comment