नील स्वर्ग

नील स्वर्ग
प्रकृति हर रंग में खूबसूरत होती है , हरी, पीली , लाल या फिर नीली

Tuesday, January 31, 2012

मुंबई में कोर्पोरेसन के चुनाव

मुंबई में कोर्पोरेसन के चुनाव होने वाले हैं . हमेशा की तरह सभी राजनैतिक दल , जैसे कि कोंग्रेस , बी जे पी , शिव सेना , एन सी पी  आदि मैदान में है . खास बात ये है कि एक और नया दौर चल पड़ा है - नागरिक आन्दोलन का दौर  . मुंबई की जागरूक जनता ने ये मान लिया है कि सभी राजनैतिक दल बेकार हैं . किसी को चुन लो एक बार इलेक्सन जितने के बाद कोई भी नजर नहीं आता . 

जनता की इस जागरूकता का परिणाम है - नए नए चुनावी दल ! सभी का कहना है कि वो लोग कोई राजनैतिक दल नहीं हैं , लेकिन स्वच्छ छवि वाले लोगों को मुंबई कोर्पोरेसन की सत्ता में लाने के लिए वो सही लोगों का चयन कर रहें हैं .  तीन प्रमुख नाम सुनने में आ रहें हैं - मुंबई नागरिक सत्ता ( mumbainagriksatta.com ) , मुंबई  227 (www.mumbai227.com ) और लोकसत्ता (www.loksatta.org) . 

उद्देश्य कितने ही अच्छे हों , लेकिन जब सवाल सत्ता का आता है तो सभी दल राजनैतिक ही कहलायेंगे . राज करने की भूख का ही तो नाम राजनीति है . और धीरे धीरे ये बातें सामने भी आ रही हैं . बीस सीटों पर  मुंबई नागरिक सत्ता और मुंबई  २२७ - दोनों के ही उमीदवार खड़े हैं - जो कि आपस में बँट कर  सीधा फायदा पहुंचाएंगे किसी न किसी राजनैतिक दल को . दोनों दलों का ये भी आरोप है की लोकसत्ता तो नागरिक दल है ही नहीं क्योंकि वह एक राजनैतिक दल के रूप में रजिस्टर्ड है . यानि की अब राजनीति में आने के लिए राजनैतिक दल होना एक बुराई है . 

समस्याएं इस तरह सुलझने वाली भी नहीं हैं . बल्कि उलझनों में उलझाने के लिए और नए नाम आयेंगे . जिसे टिकट नहीं मिला वो उल्टा बोलेगा , जिसे मिल गया उस पर जीतने की धुन सवार हो जायेगी और फिर वो उन सभी हथकंडों को अपनाएगा जो राजनीति में होते हैं . और पता नहीं कौन सा गैर राजनैतिक दल कब अन्दर ही अन्दर किसी राजनैतिक दल का भागीदार बन बैठे . बहरहाल ये नया दौर शुरू हो चुका है .

आगे आगे देखिये होता है क्या ! 


No comments:

Post a Comment