नील स्वर्ग

नील स्वर्ग
प्रकृति हर रंग में खूबसूरत होती है , हरी, पीली , लाल या फिर नीली

Monday, October 24, 2011

गोर्डन और नोरमा का प्रेम


I _____, take you ______, to be my wedded wife. To have and to hold, from this day forward, for better, for worse, for richer, for poorer, in sickness or in health, to love and to cherish 'till death do us part. And hereto I pledge you my faithfulness.

ऊपर दिया वाक्य एक प्रतिज्ञा है , जो किसी भी ईसाई विवाह में स्त्री और पुरुष एक दूसरे से करते हैं, पति पत्नी घोषित किये जाने से पूर्व . यूँ  तो आज के युग में ऐसी प्रतिज्ञाएँ एक ढकोसला ही लगती हैं , लेकिन जीवन में कभी कभी  ऐसा उदहारण सामने आता है जो इन प्रतिज्ञाओं को चरितार्थ करता  है.

ऐसी ही एक घटना घटी अमेरिका के डेस मोइन्स नाम के शहर में  वहां के आयोवा राज्य में . ९४ वर्षीय गोर्डन यागर और ९० वर्षीया नोरमा यागर के विवाह को ७२ वर्ष बीत चुके थे . ओक्टोबर १२ को ये वृद्ध दम्पति सुबह आठ बजे एक साथ अपनी गाडी में घर से निकले . कुछ ही देर बाद एक चौरस्ते पर उनकी गाडी की भिडंत हो गयी , एक दूसरी कार के साथ . इस दुर्घटना में यागर दम्पति बुरी तरह घायल हो गए . 

घायल पति पत्नी को मार्शल टाऊन हस्पताल के आई सी यू में भर्ती किया गया. उनके बेटे डेनिस के अनुरोध पर दोनों पति पत्नी को एक ही कमरे में पास पास बेड पर लिटाया गया . डेनिस का कहना था की उसके माता पिता का विवाह मई २६, १९३९ को हुआ था , और तब से वो कभी भी एक दूसरे से दूर एक दिन के लिए भी जाना नहीं चाहते थे ; इसलिए जीवन के अंतिम समय में दोनों साथ रहें तो उन्हें ख़ुशी होगी .

और इसके बाद जो  हुआ उसे प्रेम की पराकाष्ठा या उसके कारण होने वाला चमत्कार ही कहा जाएगा .आई सी यू में दोनों पति पत्नी एक दूसरे का हाथ पकड़ कर लेटे हुए थे; शायद उन्हें भी इस बात का आभास  हो गया था की अंतिम समय नजदीक था .  गोर्डन की मृत्यु दोपहर के तीन बज कर ३८ मिनट पर हो गयी . लेकिन एक बहुत विचित्र बात हो गयी . गोर्डन की साँसे रुक चुकी थी लेकिन हार्ट मोनिटर पर ह्रदय गति जीवित थी . डेनिस ने नर्स से पूछा की ये कैसे संभव है ? नर्स भी एक बार तो सकते में आ गयी , लेकिन फिर उसने कारण ढूंढ निकाला. नर्स ने बताया की हालांकि गोर्डन की साँसे बंद हो चुकी हैं लेकिन चूँकि नोरमा उनका हाथ अपने हाथ में पकड़ी हुई हैं इसलिए नोरमा के ह्रदय की धड़कन गोर्डन के शरीर के माध्यम से गोर्डन के हार्ट मोनिटर तक पहुँच रही हैं . नोरमा ने चार बज कर ४८ मिनट पर अपने प्राण त्याग दिए , और फिर हार्ट मोनिटर पूरी तरह शिथिल हो गया .

यागर दम्पति के बच्चे डेनिस और डोना अपने माता पिता के एक दूसरे के प्रति समर्पण की भावना से गर्वान्वित  है. अंतिम संस्कार के समय तक गोर्डन और नोरमा एक दूसरे का हाथ थामे हुए थे . दोनों के लिए एक ही ताबूत बनवाया गया , जिसमे दोनों के पार्थिव शरीरों को एक साथ दफनाया गया . 

गोर्डन और नोरमा का प्रेम आज के समय में ज्यादातर  पति पत्नी के संबंधों में व्याप्त सामान्य दरारों को पाटने का काम करेगा . धन्य गोर्डन ! धन्य नोरमा ! 


          






No comments:

Post a Comment